टेंपल ऑफ हीलिंग में 7 चरणों वाले आनंद धारा ध्यान पर 3 दिवसीय ध्यान कार्यशाला

आनंद धारा इंटरनेशनल द्वारा प्रज्ञान फाउंडेशन के तत्वावधान में 20, 21 और 23 फरवरी 2024 को द टेंपल ऑफ हीलिंग प्रज्ञान भवन, कोलकाता, भारत में 3 दिवसीय ध्यान कार्यशाला का आयोजन किया गया था। 3 दिवसीय ध्यान कार्यशाला में 7 चरणों वाले आनंद धारा ध्यान पर जोर दिया गया और इसका उद्देश्य प्रतिभागियों को ध्यान के मूल सिद्धांतों और पुरानी बीमारियों को ठीक करने, तनाव को प्रबंधित करने, फोकस में सुधार करने और समग्र कल्याण को बढ़ाने के लिए इसके संभावित लाभों से परिचित कराना था।

सौम्य और मिलनसार व्यवहार के साथ, आनंद धारा इंटरनेशनल के अध्यक्ष डॉ. सुरेश कुमार अग्रवाल ने अपने विशाल ज्ञान को साझा किया और विभिन्न श्वास अभ्यासों और ध्यान तकनीकों के माध्यम से प्रतिभागियों का मार्गदर्शन किया, जिससे दिमागीपन के लिए अनुकूल एक शांत वातावरण तैयार हुआ। कार्यशाला केवल ध्यान में नए लोगों के लिए नहीं थी। अनुभवी अभ्यासकर्ताओं को भी सत्र में महत्व मिला। कार्यशाला में जीवन के विभिन्न क्षेत्रों से प्रतिभागी शामिल हुए। डॉ. अग्रवाल के नेतृत्व में सभी प्रतिभागियों द्वारा कुछ श्वास तकनीकों और ध्यान के साथ पूरे शरीर की गति का एक व्यावहारिक सत्र किया गया।

सलाह. मसूद करीम, डॉ. साहिदुल इस्लाम उप महासचिव, होम्योपैथिक मेडिकल एसोसिएशन ऑफ इंडिया, डॉ. सत्य नारायण गंगोपाध्याय, डॉ. ज्योतिर्मय चक्रवर्ती, डॉ. उमानाथ दास, डॉ. नमिता चक्रवर्ती, सुश्री सरिता जयसवाल, श्री नीलांजन चटर्जी, श्री। जयंत कुमार दास, सुश्री रीता धर, सुश्री लिपिका लुनिया, सुश्री चंद्रा चटर्जी, सुश्री मधुमिता गांगुली, श्री सत्य प्रकाश तिवारी, श्री सुशील कुमार शाह, सुश्री राबेया बेगम, श्री राम रतन अग्रवाल, सुश्री अनीता साहा, श्री सदरूज़ ज़मान और कई अन्य लोगों ने कार्यक्रम में सक्रिय रूप से भाग लिया। सुश्री प्रीति शर्मा, सुश्री अमीषा रॉय और सुशावन कुंडू ने सक्रिय रूप से कार्यक्रम का सफल संचालन किया।

Comments are closed.